शाकाहारी आहार आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता हैं: अध्ययन

ज्यादातर लोग आज शाकाहार में बदल गए हैं क्योंकि यह एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करता है। अब शाकाहारी बनने के और भी कारण मिल रहे है, एक पौधा आधारित शाकाहारी भोजन निम्न कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़ा होता है

Wednesday 23 August 2017, 4:53 pm
1 298 0
शाकाहारी आहार आपका कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता हैं: अध्ययन

ज्यादातर लोग अब अपनी जीवन पद्दति बदल रहे है और शाकाहारी जीवन व्यतीत करने में यकीन करने लगे है, कुछ ऐसे भी कारण बाहर आ रहे है जिससे ये बात और पुख्ता होती है की शाकाहारी आहार कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता हैं।

पोषण की समीक्षा में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, मासाहारी या सर्वाहारी आहार की तुलना में शाकाहारी भोजन बहुत तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम करता है। पौधे आधारित शाकाहारी आहार में कोई मांस नहीं होता है जैसे सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, साबुत अनाज और फल हैं जो एक सर्वव्यापी आहार है।

निष्कर्ष बताते हैं कि एक शाकाहारी आहार कुल कोलेस्ट्रॉल के साथ जुड़ा हुआ है जो कि 2 मिलिग्राम प्रति डीसी है। क्लिनिकल ​​परीक्षणों में, यह आहार 12.5 मिलीग्राम / डीएल से कुल कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के लिए प्राथमिक कारणों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जिसे लिपिड कहा जाता है और यह शरीर के सामान्य कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसके विभिन्न प्रकार हैं और जो बुरे कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है, वह स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरों का कारण बन सकता है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह लिंक शाकाहारी आहार के निचले हिस्से के वजन के साथ हो सकता है, संतृप्त वसा का कम सेवन और पौधों के भोजन का बढ़ता सेवन जो कि घुलनशील फाइबर, पौधे sterols और सोया प्रोटीन जैसे घटकों में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होता है ।

अध्ययन लेखक सुसान लेविन ने कहा, "पौधे आधारित आहार का स्वास्थ्य लाभ तत्काल दिखता है, जैसे वजन घटाने, कम रक्तचाप और बेहतर कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित अध्ययनों में अच्छी तरह से प्रलेखित हैं" "जीवन भर में प्लाज्मा लिपिड का अध्ययन करने का हमारा लक्ष्य है कि लिपिड स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक शाकाहारी आहार जरूरी है। हम मरीजों को शाकाहारी आहार के दीर्घकालिक हृदय स्वास्थ्य लाभों के बारे में नए शोध के साथ सशक्त बनाने की आशा करते हैं। और ये दिल का दौरा, स्ट्रोक, और समय से पहले मौत के जोखिम को कम करता है।"

अध्ययन में यह भी पता चला है कि जई नियमित रूप खाने से इसमें पांच से दस प्रतिशत की कमी आ सकती हैं।

You may be interested

0 shares 24 views 0

इस बार कर्नाटक विधानसभा में बोखला गई है भाजपा, निजी हमलो पर उतारू

Thursday 10 May 2018, 5:46 pm

एक के बाद एक निजी हमलो से परेशान सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह पर 100 करोड़ का मानहानि का केस कर दिया है।

0 shares 114 views 0

चिकन, मटन, मछली खाने वालों में डिप्रेशन कम

Thursday 30 November 2017, 6:39 am

मेडिकल रिसर्च में दावा, शाकाहारी लोगो को डिप्रेशन का खतरा ज्यादा.

0 shares 505 views 0

गुजरात में किसी भी विपक्षी पार्टी को वोट दें, लेकिन बीजेपी को हराएं

Monday 27 November 2017, 9:53 am

देश बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है, जबकि हिंदू मुसलमान को आपस में लड़ाकर देश को बांटने की कोशिश की जा रही है. हिंदू मुसलमान के नाम पर भारत को बांटना ही पाकिस्तान का सबसे बड़ा मकसद और सपना है.

0 Responses

Most from this category