अलीबाबा का यूसी ब्राउज़र डेटा लीक मामले में सरकार की नज़रो में

सरकारी रडार पर यूसी ब्राउज़र, मोबाइल डेटा लीक के मामले में दोषी पाए जाने पर बेन किया जा सकता है।

Wednesday 23 August 2017, 9:55 am
0 280 0
अलीबाबा का यूसी ब्राउज़र डेटा लीक मामले में सरकार की नज़रो में

आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने आज कहा कि अलीबाबा का यूसी ब्राउजर भारतीय उपयोगकर्ताओं के मोबाइल डेटा के कथित तौर पर हैकिंग के मामले में सरकार की नज़रो में आ चूका है, और दोषी पाए जाने पर देश में प्रतिबंधित किया जा सकता है।

एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि "यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायतें आ रही हैं जो भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के मोबाइल डेटा को चीन के सर्वर पर भेज रही हैं। इसमें शिकायतें होती हैं कि उपयोगकर्ता ने इसे अनइंस्टॉल कर दिया है या ब्राउजिंग डेटा साफ़ कर दिया है, इसके बावजूद ब्राउज़र उपयोगकर्ता के डिवाइस के डीएनएस का नियंत्रण बरकरार रखता है।"

अधिकारी ने कहा कि यदि ब्राउज़र के खिलाफ आरोप सिद्ध होते हैं तो देश पर इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है।

इस बारे में जब यूसी वेब जो की यूसी ब्राउज़र के मालिक है से पूछा गया तो उन्होंने कहा की उन्हें जांच के संबंध में सरकार से कोई नोटिस या सूचना नहीं मिली है।

यूसी ब्राउजर अलीबाबा के मोबाइल बिजनेस ग्रुप का हिस्सा है। अलीबाबा ने भुगतान बैंक फर्म पेटीएम और इसकी मूल कंपनी वन 97 में महत्वपूर्ण निवेश किया है। पेटीएम के अलावा, अलीबाबा ने ई-कॉमर्स फर्म स्नैपडील में भी निवेश किया है।

यूसी ब्राउज़र ने पिछले साल दावा किया है कि भारत और इंडोनेशिया में इसकी 100 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

जून 2017 के अंत में स्टेट काउंटर रिपोर्ट के अनुसार, यूसी ब्राउजर Google के क्रोम के बाद भारत में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है और 48.66 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ मोबाइल फोन सेगमेंट का नेतृत्व करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के मंत्रालय सक्रिय रूप से टोरंटो विश्वविद्यालय के निष्कर्षों पर नज़र बनाये हुए है, "संस्था कई प्रमुख गोपनीयता और सुरक्षा कमजोरियों की खोज कर रही है, जो यूसी ब्राउज़र के उपयोगकर्ताओं की गंभीरता से निगरानी करेगी और अन्य गोपनीयता उल्लंघनों को बेनकाब करेगी"।

उन्नत कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) के केंद्र, टोरंटो विश्वविद्यालय में किए गए आरोपों का तकनीकी जांच कर रही है, जिसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि ब्राउज़र का उपयोग ज्यादातर भारत और चीन में किया जाता है।

You may be interested

0 shares 180 views 0

जो Passport के लिए अप्लाई करने जा रहे है उनके लिए अच्छी खबर

Wednesday 27 June 2018, 11:30 am

सरकार ने पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए एक नई सुविधा शुरू करन का ऐलान किया है. इस सुविधा के ज़रिए आप घर बैठे ही अपना पासपोर्ट पा सकते हैं.

1 shares 142 views 0

Video: नशे में गई लड़की टॉयलेट, हुआ अजीब हादसा

Wednesday 27 June 2018, 10:39 am

साउथ चाइना के Yulin city में एक लड़की के साथ हुआ ऐसा हादसा जो उसे रहेगा जिंदगी भर याद.

0 shares 84 views 0

LIVE Video: ABVP की गुंडागर्दी Professor का मुंह किया काला

Wednesday 27 June 2018, 9:44 am

राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) के छात्र विंग एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने कच्छ जिले के भुज में Krantiguru Shyamji Krishna Verma Kachchh University (KSKVKU) के प्रोफेसर पर हमला किया।

0 Responses

Most from this category