भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा लाखों टन कीमती धातुओं का खज़ाना

जिस मात्रा में वैज्ञानिकों के हाथ लाइम मड, फोसफेट-रिच और हाइड्रोकार्बन्स जैसी चीजें मिली हैं, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है पानी के और भीतर वैज्ञानिकों को और बड़ी सफलता मिल सकती है।

Sunday 16 July 2017, 10:20 pm
0 132 0
भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा लाखों टन कीमती धातुओं का खज़ाना

कोलकाता भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र की कोख में हजारो टन कीमती धातु और खनिज को खोज निकालने में बड़ी कामयाबी पाई है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले 2014 में मंगलुरु, चेन्नै, मन्नार बसीन, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप के आसपास के समुद्री इलाकों में इस बात की संभावना जताई थी कि यहां कीमती सागर संसाधन मौजूद है। आखिरकार 2017 में इस बात की पुष्टि हो गयी है।

वैज्ञानिकों के हाथ इस खोज में लाइम मड, फोस फेट रिच और हाइड्रो-कार्बन्स जैसी कीमती धातु हाथ लगे हैं। इसके बाद वैज्ञानिकों ने यह भी संभावना जताई है कि सागर गहराई में उन्हें और भी बड़ी सफलता हाथ लगने की संभावना है। अपनी इस तीन साल की खोज के बाद, geological survey of india के वैज्ञानिकों ने 181,025 वर्ग कि.मी. का हाई रेजॉल्यूशन सीबेड मोरफोलॉजिकल डेटा तैयार किया है और 10 हजार मिलियन टन लाइम मड के होने की बात कही है।

3 आधुनिक अनुसंधान जहाज सागर रत्नाकर, सागर कौसतुभ और सागर सौदीकामा को इस मदद में लगाया गया है। GSI के सुपरिंटेंडेंट जिऑलजिस्ट आशीष नाथ ने बताया कि इसका मुख्य मकसद मिनरलाइजेशन के संभावित इलाकों की पहचान करना और मरीन मिनरल सांसधनों का आकलन करना है।

You may be interested

0 shares 43 views 0

Ram Rahim के कुर्बानी गैंग की धमकी

Saturday 30 September 2017, 2:14 am

राम रहीम के कुर्बानी गैंग ने टीवी चैनल्स और पुलिस अधिकारीयो को खुल्लमखुल्ला जान से मारने की धमकी दी है।

0 shares 46 views 0

भारतीय शिक्षा प्रणाली की हालत बद से बत्तर

Friday 29 September 2017, 12:48 am

वर्ल्ड बैंक ने निम्न और मध्यम आय वाले 12 देशों में प्राथमिक शिक्षा की हालत पर एक रिपोर्ट जारी की है. 'वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट 2018 : लर्निंग टू रियलाइज एजुकेशन्स प्रॉमिस' नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में दूसरी कक्षा के छात्र एक छोटे से पाठ का एक शब्द भी नहीं पढ़ पाते. 12 देशों की इस सूची में मलावी पहले स्थान पर है.

0 shares 49 views 0

बेटियों को सुरक्षा का स्वराज कब मिलेगा?

Wednesday 27 September 2017, 10:39 am

छेड़छाड़ के 2 वीडियो, पहला विडियो आंध्र प्रदेश से और दूसरा मध्य प्रदेश से दोनों विडियो वायरल हो गए है। दोनों मामलों में आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

0 Responses

Most from this category