भारतीय शिक्षा प्रणाली की हालत बद से बत्तर

वर्ल्ड बैंक ने निम्न और मध्यम आय वाले 12 देशों में प्राथमिक शिक्षा की हालत पर एक रिपोर्ट जारी की है. 'वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट 2018 : लर्निंग टू रियलाइज एजुकेशन्स प्रॉमिस' नाम की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में दूसरी कक्षा के छात्र एक छोटे से पाठ का एक शब्द भी नहीं पढ़ पाते. 12 देशों की इस सूची में मलावी पहले स्थान पर है.

Friday 29 September 2017, 9:48 am
0 210 0
भारतीय शिक्षा प्रणाली की हालत बद से बत्तर

वर्ल्ड बैंक ने निम्न और मध्यम आय वाले 12 देशो में प्राथमिक शिक्षा की हालत को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। मंगलवार को जारी इस रिपोर्ट में बताया गया है की भारत में दूसरी कक्षा के छात्र कोई सरल शब्द भी नहीं पढ़ पाते है, जो की उनकी स्थानीय भाषा में ही होता है। फिर भी इन 12 देशो में भारत से ऊपर सिर्फ मलावी है।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है की साल 2016 में ग्रामीण भारत के पांचवी कक्षा के छात्र, दूसरी कक्षा की स्थानीय भाषा की किताब को बहुत अच्छे से नहीं पढ़ पाते है। रिपोर्ट के अनुसार बर्ष 2010 में आँध्रप्रदेश में पांचवी कक्षा के वह छात्र जो परीक्षा में फैल हो गए थे, वे पहली क्लास के सवालो के जवाब भी नहीं दे पाए थे। यहाँ तक की पांचवी कक्षा के छात्रो का भी औसत, आधे से कम था।

वर्ल्ड डेवलपमेंट रिपोर्ट 2018 लर्निंग टू रियलाईज एजुकेशन प्रॉमिस की इस रिपोर्ट में बताया गया है की भारत में तीसरी कक्षा के छात्र दो अंको को घटाने वाले सवाल भी हल नहीं कर पाते है। जबकि पांचवी कक्षा के आधे छात्र भी ऐसा नहीं कर पाते है।

यानी की पचास फीसदी से भी कम छात्र पहली कक्षा की किताब को पढ़ पाए थे। वर्ल्ड बैंक ग्रुप के अध्यक्ष ने कहा है की ये आर्थिक और नेतिक संकट है। वर्ल्ड बैंक ने कहा है की बिना ज्ञान के शिक्षा देना दुनिया के विकास के अवसर को बर्बाद करना है। यह युवाओ और बच्चो के साथ अन्याय है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की इन देशो में लाखो बच्चो को आगे चल कर अपने जीवन में कम अवसर और कम वेतन की आशंका का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि उनकी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल, जीवन में सफल बनाने के लिए और शिक्षा देने में फैल हो रहे है।

विस्तृत खबर जानने लिए इस विडियो को देखें - World Bank Report - The Condition of Indian Education System is Extremely Fragile.

You may be interested

0 shares 24 views 0

इस बार कर्नाटक विधानसभा में बोखला गई है भाजपा, निजी हमलो पर उतारू

Thursday 10 May 2018, 5:46 pm

एक के बाद एक निजी हमलो से परेशान सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह पर 100 करोड़ का मानहानि का केस कर दिया है।

0 shares 114 views 0

चिकन, मटन, मछली खाने वालों में डिप्रेशन कम

Thursday 30 November 2017, 6:39 am

मेडिकल रिसर्च में दावा, शाकाहारी लोगो को डिप्रेशन का खतरा ज्यादा.

0 shares 505 views 0

गुजरात में किसी भी विपक्षी पार्टी को वोट दें, लेकिन बीजेपी को हराएं

Monday 27 November 2017, 9:53 am

देश बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है, जबकि हिंदू मुसलमान को आपस में लड़ाकर देश को बांटने की कोशिश की जा रही है. हिंदू मुसलमान के नाम पर भारत को बांटना ही पाकिस्तान का सबसे बड़ा मकसद और सपना है.

0 Responses

Most from this category